प्रॉपर्टी बाजार में लौट रही रौनक, घरों की बिक्री 10% बढ़ी


प्रॉपर्टी बाजार में रौनक लौटने लगी है. इस साल मार्च में समाप्त तिमाही के दौरान सात बड़े शहरों में आवासीय मकानों की बिक्री एक साल पहले की तुलना में 10 फीसदी बढ़ी है. इन शहरों में कुल 49,200 यूनिट की बिक्री हुई. एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के आंकड़ों से इसका पता चलता है.

जानकारों के मुताबिक, पारदर्शिता, जवाबदेही और वित्तीय अनुशासन बढ़ने से ग्राहक रियल एस्टेट बाजार में लौटने लगे हैं. देश के ज्यादातर हिस्सों में प्रॉपर्टी के दाम घटे हैं. ब्याज दरें नीचे आर्इ हैं. सब्सिडी स्कीम के जरिये सरकार मकान खरीदने के लिए प्रोत्साहित कर रही है. इसलिए यह मकान खरीदने के लिए सही समय है.
मार्च तिमाही के दौरान हैदराबाद और बेंगलुरु में बिक्री सबसे ज्यादा रही. हैदराबाद में आवासीय मकानों की बिक्री 46 फीसदी और बेंगलुरु में 35 फीसदी बढ़ी. राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में भी मकानों की बिक्री बढ़ी है. इसमें 25 फीसदी का इजाफा हुआ है. जबकि मुंबई मेट्रोपॉलिटन क्षेत्र (एमएमआर), पुणे और चेन्नर्इ में क्रमशः 5 फीसदी, 11 फीसदी और 15 फीसदी की बढ़त दर्ज की गई. एमएमआर, बेंगलुरु और कोलकाता में इस दौरान कई नए प्रोजेक्ट लॉन्च हुए.
दिसंबर तिमाही में भी मकानों की बिक्री में इजाफा हुआ था. इस दौरान 43,800 इकाइयां बेची गर्इ थीं.

एनारॉक प्रॉपर्टी कंसल्टेंट्स के चेयरमैन अनुज पुरी ने कहा, "रियल एस्टेट मार्केट में काफी सकारात्मक बदलाव हुए हैं. यह सरकार की ओर से उठाए गए कदमों का नतीजा है. अभी यह नहीं कह सकते हैं कि बिक्री के मामले में पहले जैसी स्थिति लौट आर्इ है, लेकिन तेजी के कुछ संकेत दिखने लगे हैं."

विशेषज्ञ कहते हैं कि अब बाजार खरीदारों के पक्ष में हो गया है. पहले शायद ऐसा नहीं था. हाउसिंग डेवलपमेंट फाइनेंस कॉरपोरेशन (एचडीएफसी) के वाइस चेयरमैन व सीईओ केकी मिस्त्री ने कहा कि घर खरीदारों को यह महसूस होने लगा है कि मौजूदा स्तर से कीमतें और नीचे जाने की गुंजाइश कम है.

Comments

Popular posts from this blog

Budget 2019 : Key Highlights

Victorian Villas @ 6th Park View - Gaur Yamuna City

Why to hire Professional Real Estate Agency