नोएडा के घर खरीदारों को जल्द मिलेगा PMAY सब्सिडी का लाभ


Image result for PMAY in NOIDA

नोएडा और ग्रेटर नोएडा में पहली बार मकान खरीद रहे मध्य व निम्न आय वर्ग के लोगों के लिए खुशखबरी है. प्रधानमंत्री आवास योजना (पीएमएवार्इ) के तहत जल्द उन्हें अपने होम लोन पर करीब ढार्इ लाख रुपये की ब्याज सब्सिडी मिलेगी.

उत्तर प्रदेश सरकार ने इन दोनों शहरों के नाम उस सूची में शामिल होने के लिए भेज दिए हैं, जिन्हें यह लाभ दिया जाना है. इन नामों को आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय के पास भेजा गया है.

सूत्र बताते हैं कि मंत्रालय ने इन दोनों शहरों को आवश्यक कोड जारी कर दिया है. साथ ही इन्हें नेशनल हाउसिंग बैंक (एनएचबी) और आवास व शहरी विकास निगम (हुडको) के पास भेज दिया है. एनएचबी इस स्कीम के कामकाज को देखता है. ये दोनों जल्द ही पीएमएवार्इ ब्याज सब्सिडी स्कीम का लाभ पाने वाले शहरों व कस्बों की सूची को अपग्रेड करेंगे.




बताया जाता है कि अन्य राज्यों ने भी कुछ शहरों के नाम सूची में शामिल करने के लिए भेजे हैं. फरवरी के पहले हफ्ते में अंग्रेजी अखबार 'टाइम्स ऑफ इंडिया' ने सबसे पहले यह खबर दी थी कि कैसे इन दोनों शहरों में लोग ब्याज सब्सिडी स्कीम से वंचित हैं.



इस रिपोर्ट के आने के बाद उत्तर प्रदेश सरकार हरकत में आर्इ. राज्य औद्योगिक विभाग ने दोनों शहरों के नाम मंत्रालय को भेज दिए. गाजियाबाद के उलट नोएडा और ग्रेटर नोएडा औद्योगिक प्राधिकरणों के तहत आते हैं. जबकि गाजियाबाद शहरी विकास विभाग के अधीन है.

सरकार ने ब्याज सब्सिडी के दायरे में बढ़ोतरी की है. इनसे ज्यादा खरीदारों को ब्याज सब्सिडी का लाभ मिलेगा. शुरू में स्कीम के दायरे में 2011 की जनगणना के अनुसार 4,041 शहर थे. बीते साल जून में आवास व शहरी मामलों के मंत्रालय ने इसे बढ़ा दिया

Comments

Popular posts from this blog

Budget 2019 : Key Highlights

Victorian Villas @ 6th Park View - Gaur Yamuna City

Why to hire Professional Real Estate Agency